झूठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

झूठ (जिसे वाक्‌छल या असत्यता भी कहा जाता है) एक ज्ञात असत्य है जिसे सत्य के रूप में व्यक्त किया जाता है।


SACH, एक असत्य बयान के रूप में दिया गया एक प्रकार का धोखा है, जो विशेष रूप से किसी को धोखा देने की मंशा से बोला जाता है और प्रायः जिसका उद्देश्य होता है किसी राज़ या प्रतिष्ठा को बरकरार रखना, किसी की भावनाओं की रक्षा करना या सजा या किसी के द्वारा किए गए कार्य की प्रतिक्रिया से बचना. झूठ बोलने का तात्पर्य कुछ ऐसा कहने से होता है जो व्यक्ति जानता है कि गलत है या जिसकी सत्यता पर व्यक्ति ईमानदारी से विश्वास नहीं करता और यह इस इरादे से कहा जाता है कि व्यक्ति उसे सत्य मानेगा. एक झूठा व्यक्ति ऐसा व्यक्ति है जो झूठ बोल रहा है, जो पहले झूठ बोल चुका है, या जो आवश्यकता ना होने पर भी आदतन झूठ बोलता रहता है।

झूठ बोलने को मौखिक या लिखित संचार में आमतौर पर धोखे को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। धोखाधड़ी के अन्य रूप जैसे, छद्म वेश बनाना या जालसाजी को आम तौर पर झूठ नहीं माना जाता है, हालांकि इसमें अंतर्निहित आशय वही हो सकता है। हालांकि, एक सच्चे बयान को भी धोखा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस स्थिति में, झूठ माने जाने वाले किसी भी व्यक्तिगत बयान की सत्यता के बजाए इसमें एक समग्र रूप से बेईमान होने का इरादा होता है।

गंभीर झूठ (जैसे झूठी गवाही, धोखाधड़ी, मानहानि) कानून द्वारा सजा योग्य हैं।

वर्गीकरण[संपादित करें]

झूठ के प्रकार[संपादित करें]

झूठ के विभिन्न प्रकारों में निम्नलिखित शामिल हैं:

बड़ा झूठ[संपादित करें]

एक झूठ जो शिकार को छलपूर्वक किसी प्रमुख बात का विश्वास दिलाने की कोशिश करता है और शिकार के पास पहले से मौजूद जानकारी या उसके सामान्य ज्ञान के द्वारा जिसके खण्डन किए जाने की संभावना होती है।

जब झूठ बड़े पैमाने पर होता है तब वह सफल हो सकता है जिसका कारण यह है कि शिकार यह विश्वास ही नहीं कर पाता है कि कोई झूठ इतने बड़े पैमाने पर गढ़ा जा सकता है। इस शब्द का श्रेय वास्तव में एडॉल्फ हिटलर को दिया जाता है।

सचेत वादिता[संपादित करें]

सचेत वादिता उपरोक्त से कुछ इस प्रकार भिन्न है कि बोलने वाला कुछ जानकारीयों का खुलासा करने या कुछ तथ्यों को स्वीकार करने से बचता है और इसके अतिरिक्त, ऐसा करते हुए 'झूठ' नहीं बोलना चाहता है। सचेत वादिता में ध्यानपूर्वक उपयोग किए गए वाक्यांश बयान शामिल होते हैं जो 'आधा उत्तर' देते हैं: एक ऐसा उत्तर जो वास्तव में जवाब नहीं होता है, लेकिन फिर भी प्रश्न के आधार पर एक उचित (और सटीक) जवाब प्रदान करते है। 'भ्रामक' की तुलना में उपरोक्त, 'सचेत वादिता' को संपूर्ण रूप से झूठ नहीं कहा जा सकता.

तारीफ और झूठे आश्वासन[संपादित करें]

"यह तुम पर बहुत अच्छा लगता है।" सफेद झूठ या अतिशयोक्ति का मकसद अन्य व्यक्ति को खुश करना होता है। "सब ठीक हो जायेगा".

ब्लफ देना[संपादित करें]

ब्लफ़ करने का तात्पर्य ऐसा ढोंग करने से होता है कि व्यक्ति के पास वह क्षमता या इरादा है जो वास्तव में उसके पास नहीं होता है। ब्लफ करना धोखा देने की एक प्रक्रिया है जिसे खेल के संदर्भ में इस्तेमाल किए जाने पर शायद ही कभी अनैतिक माना जाता है, जहां इस तरह के धोखे के लिए खिलाड़ियों द्वारा अग्रिम रूप से सहमति दे दी जाती है। उदाहरण के लिए, एक जुआरी जो अन्य खिलाडियों के समक्ष यह जता कर उन्हें धोखा देता है कि उसके पास ऐसे कार्ड हैं जो वास्तव में उसके पास नहीं होते हैं, या एक ऐथलीट जो बाएं जाने का संकेत देता है और वास्तव में दाएं जाता है, इनकी गिनती झूठ बोलने में नहीं होती है (बनावटी आक्रमण (फेंट) के नाम से भी ज्ञात). इन स्थितियों में, धोखा स्वीकार्य है और आमतौर पर एक रणनीति के रूप में इसकी उम्मीद की जाती है।

सफेद झूठ[संपादित करें]

एक सफेद (या कोरा) झूठ वह है जो सुनने वालों के लिए जाहिरा तौर पर एक झूठ है। यह वाक्यांश 17वीं सदी के ब्रटिश उपयोग से आया है जो चेहरे के बाल रहित व्यक्तियों के लिए इस्तेमाल किया जाता था जिन्हें विशेष रूप से स्पष्टवादी और बाह्य रूप से ईमानदार माना जाता था और इसलिए वे झूठ बोल कर बच निकलने में अधिक सक्षम रहते थे। इसकी एक किस्म जो लंबे समय से प्रयोग में रही है वह है साहसिक झूठ (बोल्ड फेस्ड झूठ), जो उस झूठ को संदर्भित करता है जो एक सपाट और विश्वास भरे चेहरे से कहा जाता है (इसीलिए इसे "साहसिक झूठ" कहते हैं), इसे आम तौर पर पूर्ण विश्वास के साथ सच बोलने वाले की तरह एक अनुरूप स्वर और जोरदार शारीरिक भाषा के साथ बोला जाता है।[1]

प्रासंगिक झूठ[संपादित करें]

कोई व्यक्ति सच्चाई का कुछ भाग अप्रासंगिक रूप से प्रस्तुत कर सकता है, यह जानते हुए कि पूर्ण जानकारी के बिना, वह एक गलत धारणा पैदा कर सकता है। इसी तरह, कोई व्यक्ति वास्तव में सही तथ्यों को प्रस्तुत करते हुए भी धोखा दे सकता हैं। एक व्यंग्यात्मक, अप्रसन्न स्वर का उपयोग करके यह कहना कि "हां, यह सही है, मैने सारा वाईट चॉकलेट खुद ही खा लिया" श्रोता को यह मानने पर विवश कर सकता है कि वक्ता निर्दोष है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है।

सच के साथ मितव्यय[संपादित करें]

सच के साथ मितव्यय को, छल के लिए आम तौर पर एक प्रेयोक्ति के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसे या तो झूठी जानकारी देकर (झूठ बोलना) या जान-बूझ कर प्रासंगिक तथ्यों को छुपाने के द्वारा किया जाता है। वस्तुतः, यह तथ्यों के एक सावधानी पूर्वक उपयोग को परिभाषित करता है ताकि बहुत अधिक जानकारी को प्रकट ना करना पड़े.

आपातकालीन झूठ[संपादित करें]

एक आपातकालीन झूठ एक ऐसी रणनीतिक झूठ है जिसमें सच को छुपाया जाता है, ताकि उदाहरण के लिए, किसी तीसरे पक्ष को नुकसान ना पहुंचे। उदाहरण के तौर पर, एक पड़ोसी दूसरे पड़ोसी के क्रोधित पत्नी को उसके विश्वासघाती पति के ठिकाने के बारे में झूठ कह सकता है क्योंकि वह पत्नी अकेले मिलने पर अपने पति को शारीरिक रूप से क्षति पहुंचा सकती है। वैकल्पिक रूप से, एक आपातकालीन झूठ एक ऐसा (अस्थायी) झूठ होता है जो किसी दूसरे व्यक्ति को किसी तीसरे की मौजूदगी में कहा जाता है।

अतिशयोक्ति[संपादित करें]

एक अतिशयोक्ति (या अंग्रेजी में हाइपरबली) तब होता है जब एक बयान का सबसे बुनियादी पहलु केवल एक निश्चित सीमा तक सही होता है। इसे "सच को खींचने" या किसी चीज़ को वास्तविकता से अधिक शक्तिशाली, सार्थक, या असली दिखाने के रूप में भी देखा जाता है।

मनगढ़ंत झूठ[संपादित करें]

मनगढ़ंत झूठ एक ऐसा झूठ है जो तब कहा जाता है जब कोई एक बयान को सच के रूप में सामने रखता है, बिना यह जाने की वास्तव में वह सच है या नहीं. हालांकि बयान संभव या सुखद हो सकता है, परन्तु वह तथ्य पर आधारित नहीं होता है। यही नहीं, यह बनावटी, या सच का गलत प्रस्तुतिकरण होता है। मनगढ़ंत झूठ के उदाहरण हैं: एक व्यक्ति एक पर्यटक को दिशा निर्देश देता है जबकि व्यक्ति को वास्तव में खुद ही दिशाओं का पता नहीं होता. अक्सर प्रचार को मनगढ़ंत झूठ के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

विनोदी झूठ[संपादित करें]

विनोदी (cf. परिहासक)) झूठी हंसी के निहित बनाये गये होते हैं और सभी मौजूदा लोगों द्वारा इसे समझ लिए जाने के इरादे से बोले जाते हैं। चिढ़ाना और कटाक्ष करना इसके उदाहरण हैं। इसका एक अधिक विस्तृत उदाहरण हमें कहानीवाचन की परंपरा में मिलता है, जहां सभी साक्ष्य के विपरीत होने के बावजूद (जैसे लंबी कहानी), कथाकार द्वारा कहानी के पूर्णतया सच होने पर ज़ोर देने से हास्य उत्पन्न होता है, इस बात को लेकर बहस चल रही है कि क्या इस झूठ को "असली" झूठ माना जाए और इस पर अलग-अलग दार्शनिकों के भिन्न विचार हैं (नीचे देखें).

लंदन में स्थित क्रिक क्रैक क्लब एक वार्षिक 'ग्रैंड लाइंग प्रतियोगिता' का आयोजन करती है जिसके विजेता को प्रतिष्ठित "होज़ा कप" से सम्मानित किया जाता है (जिसका नाम, मुल्ला नसीरूदीन के नाम पर रखा गया: "सच एक ऐसी चीज़ है जो मैने कभी नहीं बोला."). 2010 में ह्यूग ल्यूपटन इसके विजेता थे।

बच्चों-से-झूठ[संपादित करें]

बच्चों-से-झूठ एक ऐसा झूठ है, जो अक्सर एक साधारण बात होती है और जो प्रेयोक्ति का प्रयोग करके किसी बच्चे के लिए वयस्कों के किसी विषय को स्वीकार्य बनाने के लिए कही जाती है। आम उदाहरणों में शामिल हैं "तुमको सारस लेकर आया था" (शिशु जन्म के संदर्भ में) और सांता क्लॉस, टूथ फेयरी, या ईस्टर बननी का अस्तित्व.

अप्रचलित प्रतीकों से झूठ बोलना[संपादित करें]

उदाहरण के लिए पुरानी स्टेशनरी का उपयोग जारी रखना जिसमें एक पुराने टेलीफोन नंबर जैसी जानकारी मौजूद हों, या वे विज्ञापन जो एक उद्यम के व्यापार बंद कर देने के बाद भी दीवार पर चित्रित रहते हैं।

चूक द्वारा झूठ बोलना[संपादित करें]

कोई व्यक्ति चूक द्वारा झूठ बोल सकता है जिसके तहत वह एक महत्वपूर्ण तथ्य की उपेक्षा करता है और जानबूझकर दूसरे व्यक्ति को एक गलत धारणा में डाल देता है। चूक द्वारा झूठ बोलने में पहले से मौजूद भ्रांतियों को सही करने की विफलता शामिल है। एक उदाहरण है जब एक कार का विक्रेता यह बताता है कि इसकी नियमित रूप से सर्विसिंग करवाई गयी है, तब वह यह नहीं बताता है कि आखरी सर्विसिंग में उसमें कुछ त्रुटी पायी गयी थी। प्रचार चूक द्वारा झूठ बोलने का एक उदाहरण है।

व्यापार में झूठ बोलना[संपादित करें]

एक उत्पाद या सेवा का विक्रेता उस उत्पाद या सेवा के विषय में असत्य तथ्यों को विज्ञापित कर सकता है ताकि विशेष रूप से प्रतियोगी लाभ द्वारा अधिक से अधिक बिक्री की जा सके. कई देशों ने ऐसी धोखाधड़ी से मुकाबला करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण कानून लागू किये हैं। इसका एक उदाहरण है इलिनोएस उपभोक्ता धोखाधड़ी और भ्रामक व्यापार पद्धती अधिनियम जो एक विक्रेता को किसी भी ठोस वास्तविकता को छुपाने का दोषी मानता है जिस पर उपभोक्ता भरोसा करता है।

दुर्भावनापूर्ण झूठ[संपादित करें]

जब कोई व्यक्ति एक लक्षित व्यक्ति के आमने सामने झूठ बोलता है। यह भी एक अभिव्यक्ति हो सकती है जो एक मुस्कान या अन्य संरक्षण स्वर या शारीरिक संकेतों के साथ झूठ बोलने की क्रिया को वर्णित करता है।

भ्रामक/आडम्बर[संपादित करें]

एक भ्रामक बयान वह है जहां कोई प्रत्यक्ष झूठ नहीं होता, लेकिन फिर भी इसमें किसी को एक असत्य बात पर विश्वास दिलाने का उद्देश्य शामिल होता है। ठीक वैसे ही "आडम्बर" सच को कुछ इस प्रकार से प्रस्तुत करने के एक तरीके को वर्णित करता है जो वास्तव में सच होते हुए भी, इरादतन गुमराह करता है।

महान झूठ[संपादित करें]

एक महान झूठ वह होता है जो खुलने पर कलह का कारण बन सकता है, लेकिन यह झूठ बोलने वाले व्यक्ति को कुछ लाभ प्रदान करता है और एक व्यवस्थित समाज में सहायता करता है, इसलिए यह संभवतः दूसरों के लिए फायदेमंद होता है। यह कहा जाता है कि यह अक्सर कानून, व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखने में सहायता करता है।

झूठी गवाही[संपादित करें]

झूठी गवाही, एक ऐसी क्रिया है जिसके तहत शपथ लेकर या न्यायालय में अभिवचन से, या लिखित शपथ लेने के विभिन्न बयानों में से किसी में भी, झूठ बोला या एक ठोस मुद्दे पर प्रमाण योग्य झूठा बयान दिया जाता है।

झूठी गवाही एक अपराध है, क्योंकि गवाह सच बोलने की शपथ लेता है और, अदालत की विश्वसनीयता को बरकरार रखने के लिए, गवाह की गवाही को सच्चा मान कर उस पर भरोसा किया जाना आवश्यक होता है।

अति प्रशंसा[संपादित करें]

अति प्रशंसा एक अतिरंजित दावा होता है जो आमतौर पर विज्ञापन और प्रचार की घोषणाओं में पाया जाता है, जैसे "सबसे कम कीमत पर उच्चतम गुणवत्ता," या "हमेशा सभी लोगों के सर्वश्रेष्ठ हित में वोट करते हैं।" ऐसे बयान सच नहीं होते हैं - लेकिन इन्हें गलत साबित नहीं किया जा सकता है और इसलिए वे व्यापार कानूनों का उल्लंघन नहीं करते हैं, खासकर इसलिए क्योंकि उपभोक्ता से यह उम्मीद की जाती है कि वे यह बताने में सक्षम हों कि यह पूर्ण सत्य नहीं है।

सफेद झूठ[संपादित करें]

एक सफेद झूठ का राज़ खुलने पर वह अपेक्षाकृत छोटे कलह ही पैदा करता है और आम तौर पर श्रोता को कुछ लाभ प्रदान करता है। सफेद झूठ का प्रयोग अक्सर ही किसी अपमान से बचने के लिए किया जाता है, जैसे अनाकर्षक लगने वाली किसी वस्तु की प्रशंसा करना. इस मामले में, झूठ को सच के हानिकारक यथार्थवादी प्रभावों से बचने के लिए बोला जाता है। एक अवधारणा के रूप में, यह काफी हद तक स्थानीय प्रथा द्वारा परिभाषित किया गया है और किसी भी अधिकार से यह अन्य झूठों से स्पष्ट रूप से अलग नहीं किया जा सकता है।

एक सफेद झूठ को सटीक रूप से परिभाषित नहीं किया जा सकता है क्योंकि एक सफेद झूठ किन चीज़ों से बना होता है इस विषय में सभी की अलग-अलग राय हो सकती है। जबकि एक सफेद झूठ का गठन कैसे होता है के विषय में विभिन्न समाजों में कई उदाहरण हो सकते हैं, इनमें से कई उत्तरी अमेरिका में धार्मिक परंपराओं से संबंधित हैं।

कुछ मनोवैज्ञानिकों और चिकित्सा पेशेवरों का विचार है कि हमारे दैनिक जीवन में सफेद झूठ का उपयोग "ठीक है". कई अलग-अलग राय मौजूद होने के बावजूद, अमेरिकी समाज में सफेद झूठ का अस्तित्व स्पष्ट है। [2]

अगस्टाइन द्वारा झूठ का वर्गीकरण[संपादित करें]

हिप्पो के अगस्टाइन ने झूठ बोलने के विषय पर दो किताबें लिखी: ऑन लाइंग (डी मेंडासीओ) और अगेंस्ट लाइंग (कोंट्रा मेंडासीओ).[3] अपनी बाद की कृति रीट्रैक्शंस में उन्होंने अपनी लिखी हुई हर पुस्तक का वर्णन किया है। रीट्रैक्शंस में डी मेंडासीओ के स्थान के आधार पर, यह प्रतीत होता है कि इसे 395 ई. में लिखा गया है।[4] उनकी पहली पुस्तक, ऑन लाइंग, की शुरूआत ऐसे होती है: "Magna quæstio est de Mendacio". उनके लेखन से, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि सेंट अगस्टाइन ने झूठ को आठ श्रेणियों में विभाजित किया, जो गंभीरता के आधार पर ऊपर से नीचे के क्रम में सूचीबद्ध हैं:

  • धार्मिक शिक्षण में झूठ.
  • झूठ जो दूसरों को नुकसान पहुंचाता है और किसी की मदद नहीं करता हैं।
  • झूठ जो दूसरों को नुकसान पहुंचाता है और किसी की मदद करता है।
  • झूठ के सुख के लिए झूठ बोलना.
  • झूठ जो "दूसरों को खुश करने के लिए सरल प्रवचन" के रूप में बोला जाता है।
  • झूठ जो किसी का नुकसान नहीं करते और किसी की जिंदगी बचाते हैं।
  • झूठ जो किसी का नुक्सान नहीं करते और किसी की "पवित्रता" को बचाते हैं।
  • झूठ जो किसी का नुकसान नहीं करते और किसी की सहायता करते हैं।

अगस्टाइन का मानना था कि "विनोदी झूठ" वास्तव में झूठ नहीं होते हैं।

मुहब्बत और जंग[संपादित करें]

यह कहावत कि "मुहब्बत और जंग में सब जायज़ है"[5][6] इन स्थितियों में लाभ हासिल करने के लिए झूठ के प्रयोग को उचित ठहराता है। सन त्ज़ु ने घोषणा की कि "सभी युद्ध धोखे पर आधारित होते है।" प्रिंस में मैकियेवेली ने सलाह दी कि "जो धोखे से जीता जा सकता है उसे कभी भी ताकत से जीतने की कोशिश नहीं करनी चाहिए," और थॉमस होब्स ने लेविआथन में लिखा: "युद्ध में बल और धोखाधड़ी दो प्रमुख विशेषतायें हैं।"

झूठ बोलने का विकास[संपादित करें]

झूठ बोलना उस क्रिया को संदर्भित करता है जिसमें व्यक्ति सुनने वाले के दिमाग में एक गलत धारणा का रोपण करने की मंशा से, जानबूझकर एक झूठा बयान देता है (ली, 2007). झूठ बोलने की क्षमताएं उम्र के लगभग तीसरे साल से उभरती है और उम्र के साथ तेजी से विकसित होती हैं (ली, 2007). स्कूल उम्र के बच्चों को उनके गैर मौखिक भाववाहक व्यवहार नियंत्रित कर सकते हैं। धोखा देने में सफल होने के लिए, एक झूठ बोलने वाले को एक झूठा बयान देने में और झूठ और बाद के बयान के बीच संगति सुनिश्चित करने में सक्षम होना चाहिए (ली, 2007). को धोखे दौरान बयानों के बीच सामंजस्य बनाए रखने की क्षमता के रूप में अर्थ रिसाव नियंत्रण (ली, 2007) के लिए भेजा है। 3-5 साल के बीच के बच्च अर्थ रिसाव नियंत्रण अक्षम होते हैं और ऐसा 7 साल की उम्र तक नहीं होता है कि बच्चों में अर्थ रिसाव नियंत्रण की पूरी समझ हो (ली, 2007). अर्थ रिसाव नियंत्रण उम्र के साथ बढ़ता रहता है जिसका कारण है संज्ञानात्मक परिष्कार का विकास (ली, 2007). यह संभव है कि बच्चों में अपने झूठ को बनाए रखने की क्षमता उनके बड़े होने के साथ बयान विसंगतियों की निगरानी करने में क्षमता से प्रभावित हो सकती है। 6 वर्ष की उम्र और उम्र लांघा जो अपने अपराधों छिपाना झूठ होगा के 11 साल और अपने को बनाए रखने की क्षमता के बीच बच्चों के बहुमत उनके उम्र के साथ बढ़ जाती है (ली, 2007) है। ली का कहना है की बच्चे कहा गया है कि बच्चों को जो दूसरा आदेश मान्यताओं की समझ थी और उनके धोखा (2007) को बनाए रखने की संभावना थे। दूसरा आदेश विश्वास इसी वस्तु के विषय में विश्वास नहीं है, लेकिन दुनिया में कुछ के बारे में किसी और विश्वास के बारे में (ली, 2007) . बच्चों को दूसरों की मानसिक राज्यों में हेरफेर करने के लिए तंग या अधिक प्रभावी ढंग से धोखा दे सकता है। वे सांत्वना दे सकते हैं और सामान्य रूप से अपने कार्रवाई में समन्वय ला सकते हैं अपने साथी के विश्वास और इच्छा के साथ (मिलर, 2009). तीन वर्ष के बच्चे आमतौर पर गलत धारणा कार्य में असफल हो जाते हैं, 4 वर्ष वाले कुछ सफलता पाते हैं और 5 वर्ष के बच्चों में आमतौर पर सफलता दिखती है (मिलर, 2009). गलत धारणा सबूत है कि बच्चों को पता है कि विश्वासों मानसिक निरूपण नहीं है और वास्तविकता का प्रत्यक्ष प्रतिबिंब (मिलर, 2009) हैं। मिलर की सलाह है कि पहले के आदेश विश्वास के काम में किसी घटना के लिए सीधे संदर्भित करता है और वास्तविकता सही दर्शाता है। मिलर भी सोचते हैं कि बच्चों को इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि ज्ञान, अपर्याप्त सबूत या अज्ञानता में कोई सबूत नहीं परिणामों में पर्याप्त सबूत परिणाम है और अस्पष्टता में असंगत सबूत परिणाम (2009). पहला दर्जा तर्क एक लक्ष्य के लिए विश्वास के साथ संबद्ध है (A) दूसरा दर्जा तर्क दो लक्षों (A और B) के साथ संबद्ध है। मिलर बन गया है कि बच्चों को आमतौर पर दूसरे क्रम समझ को प्रदर्शित करने से पहले वे स्वयं प्रस्तुति, एक लग रहा है कि पता चलता है कि संज्ञानात्मक क्षमता आवश्यक है गुरु. 5 वर्ष की आयु तक बच्चे इस विषय में सही निर्णय लेने लगते हैं कि कैसे अन्य लोगों की प्रतिक्रियाएं, विभिन्न सामाजिक भावनाओं को व्यक्त करती हैं (मिलर, 2009). सात वर्ष के बच्चों के पहले के आदेश की जानकारी का उपयोग करने के लिए भावनाओं न्यायाधीश करने में सक्षम हैं। यह 9 साल की उम्र है कि बच्चों को वास्तव में दूसरे क्रम (मिलर, 2009) के महत्व को समझने के लिए शुरू के आसपास ही है। मौखिक अभिव्यक्ति व्यवहार, बयानों की अर्थपूर्ण सामग्री है जिसे बच्चे तब बोलते हैं जब धोखे के दौरान उसी संदर्भ में झूठ और बयान बनाते हैं। अमौखिक भाववाहक व्यवहार मुखर चेहरे की अभिव्यक्ति और शरीर की भाषा को दर्शाता है (ली और तलवार, 2002). ली और तलवार का प्रस्ताव है कि उम्र के तीन साल में, आपके झूठ को स्वीकार करने या कुछ भी नहीं कहने की संभावना समान रूप से होती है (2002).

झूठ बोलने का मनोविज्ञान[संपादित करें]

झूठ बोलने की क्षमता को मानव विकास में जल्दी ही और लगभग सार्वभौमिक रूप से दर्ज किया गया। सामाजिक मनोविज्ञान और विकासात्मक मनोविज्ञान मन के सिद्धांत के साथ संबंध है, जिसे लोग अपनी कहानियों पर दूसरों की प्रतिक्रिया अनुरूपण के लिए उनके अनुकरण और एक और निर्धारित करती है कि एक झूठ विश्वसनीय हो जाएगा. सबसे अधिक उद्धृत मील का पत्थर है, खुफिया धूर्त के रूप में जाना क्या आसानी से झूठ उम्र में है के बारे में चार और एक आधे साल है, जब बच्चों को शुरू करने में सक्षम होने के लिए. इससे पहले, वे सामान्यतः यह समझने में असमर्थ होते हैं कि वे जिन घटनाओं को जैसे समझ रहे हैं वैसे ही बाकी क्यों नहीं समझ रहे हैं - और उनको लगता है कि वहां केवल एक ही नज़रिया है जो कि उनका है।

छोटे बच्चे अपने अनुभव से सीखते हैं कि एक असत्य उन्हें दुष्कर्म के लिए मिलने वाली सज़ा से बचा सकते हैं, इससे पहले कि यह क्यों काम करता है इस बात को समझने के लिए आवश्यक मन के सिद्धांत को विकसित कर सके. विकास के इस स्तर में, बच्चे कभी कभी अपमानजनक और अविश्वसनीय झूठ बोलते हैं, क्योंकि वे उनमें इस वैचारिक ढांचे की कि क्या एक बयान विश्वसनीय है, या विश्वसनीयता की अवधारणा को समझने तक की कमी होती है।

जब बच्चे पहली बार यह सीखते हैं कि झूठ बोलना कैसे काम करता है, तब उनकी इससे दूर रहने की नैतिक समझ खो जाती है। यह वर्षों से लोगों को झूठ बोलते हुए देखने का नतीजा होता है और इन झूठी बातों का परिणाम होता है, एक बेहतर समझ का विकसित करना. झूठ प्रवृत्ति बच्चों के बीच बहुत भिन्न होती है, इसलिए आदतन कुछ झूठ बोलते हैं और अन्य आदतन ईमानदार. इस संबंध में आदतों में आरंभिक वयस्कता के दौरान परिवर्तन की संभावना होती है।

पार्किंसंस रोग से ग्रसित लोगों को दूसरों को धोखा देने में कठिनाइयां होती है, वह कठिनाइयां जो पुरोमुखीय हाइपोमेटाबोलिज्म को जोडती है। यह बेईमानी की क्षमता और पुरोमुखीय कार्य के बीच एक कड़ी बनाता है।[7]

स्यूडोलोजिया फैनटासटिका एक ऐसा शब्द है जिसे मनोचिकित्सकों के द्वारा झूठ बोलने की आदतन या बाध्यकारी व्यवहार के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

माईथोमेनिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें झूठ बोलने या अतिशयोक्ति की असामान्य प्रवृत्ति होती है।[8]

एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि झूठ बोलना सच बोलने से अधिक समय लेता है।[9] या, जैसा कि चीफ यूसुफ संक्षेप में कहते हैं, "सच बोलने के लिए बहुत शब्दों की आवश्यकता नहीं होती है।"[10]

झूठ बोलने की नैतिकता[संपादित करें]

दार्शनिक सेंट अगस्टाइन, साथ ही साथ सेंट थामस एक्विनास और इम्मानुअल कांट, सभी ने झूठ बोलने की निंदा की. हालांकि, थामस एक्विनास के पास झूठ बोलने के लिए एक तर्क भी था। तीनों के अनुसार, ऐसी कोई परिस्थिति नहीं है जिसमें कोई व्यक्ति झूठ बोले. मर जाना चाहिए, यातना सहनी चाहिए, पीड़ित होना चाहिए, लेकिन झूठ नहीं बोलना चाहिए, भले ही सिर्फ झूठ के द्वारा ही प्राणों की रक्षा की स्थिति हो. इनमें से प्रत्येक दार्शनिकों ने झूठ बोलने के खिलाफ कई तर्क दिये और ये सब एक दूसरे के साथ संगत करते हैं। अधिक महत्वपूर्ण बहस में शामिल हैं:

  1. झूठ बोलना वक्तृता के प्राकृतिक नियम की विकृति है, जिसका प्राकृतिक अंत है वक्ता के विचारों का संचार करना.
  2. जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है, वह समाज में विश्वास को नजरअंदाज करता है।

विश्वास प्रणालियां[संपादित करें]

यह आरोप लगाया जाता है[11] कि कुछ विश्वास प्रणालीयां झूठ बोलने को न्यायोचित पाते हैं।

लियो टालस्टाय के शब्दों को उद्धृत किया गया है[12] जब वे धार्मिक संस्थाओं का वर्णन इस रूप में करते हैं कि यह धोखे का एक उत्पाद है [और] झूठ एक अच्छे उद्देश्य के लिए है।

बाइबिल में झूठ बोलना[संपादित करें]

बाइबिल के ओल्ड टैस्टमैंट और न्यू टैस्टमैंट दोनों में ही ऐसा बयान है कि भगवान झूठ नहीं बोल सकते हैं (नम. 23:19[13], हब 02:03[14], हेब 6:13-18[15]). लेकिन, जिसे उदाहरण के तौर पर भगवान के झूठ के रूप में माना जा सकता है दोनों ही टैस्टमैंट में पाया जाता है[16] (2 थेस 02:11[17][18], 1 राजा 22:23[19], एजेक. 14:09[20]).

बाइबिल सुविधा एक्सचेंजों कि सशर्त झूठ बोल की आलोचना (6:16-19 प्रोव, पी.एस. हैं के विभिन्न अंश. 5:06), (लेव 19:11, पीआर. 14:05, पीआर. 30:6, Zep 03:13), (ईसा 28:15, 11:27 दा). सबसे मशहूर, टेन कमानडमेंट्स में "तुम्हे झूठी गवाही बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए" (एक्सोडस 20:2-17, ड्युट्रोनौमी 5:6-21), झूठी गवाही के लिए एक विशिष्ट संदर्भ.

अन्य गद्यांश जहां झूठ बोलने को सशर्त स्वीकार किया गया है। (हालांकि कुछ ईसाई कि झूठ बोल कभी प्रोत्साहित किया जाता है का तर्क है, लेकिन वे भी जो भगवान की आँखों में धर्मी पाप कर रहे हैं कि कभी कभी.) झूठ बोलने के ओल्ड टैस्टमैंट खातों में शामिल है:[21]

  • राहाब ने राजा जेरिको से हिब्रू जासूसों के बारे में जूठ बोला (जोशुआ 2:4-5) और वह अपने विश्वास के कारण उन लोगों के साथ नहीं मारी गयी अवज्ञाकारी थे (हीब्र्यु 11:31).
  • देलिलाह ने बार-बार सैमसन पर उससे झूठ बोलने का आरोप लगाया (Jg. 16:10, 13) जब उसने उसकी शक्ति के स्रोत के बारे में पूछताछ की.
  • अब्राहम ने अपनी पत्नी, सारा, से इजिप्शिय्नों के समक्ष झूठ बोलने को कहा कि वह उसकी बहन है (Gen 12:10), जिसके कारण इश्वर इजिप्शिय्नों को सज़ा देते हैं (Gen 12:17-19). हालांकि, यह तर्क दिया जा सकता है कि यह वास्तव में एक झूठ नहीं था, क्योंकि वह वास्तव में उसकी सौतेली बहन थी (इब्राहीम के समय में, यह सुना जाता था कि किसी ने अपने सौतेले भाई या बहन से विवाह किया।)

करार में नई, यीशु, शैतान को झूठ के पिता के रूप में संदर्भित किया है (जॉन 8:44) और पॉल ईसाइयों को आदेश देते हैं "एक दूसरे से झूठ नहीं बोलना चाहिए" (कोलोसियंस 03:09 Cf.लेविटीकस 19:11) सेंट जॉन दी रेवेलेटर रिपोर्ट भगवान ने कहा कि ".. सब झूठे और गंधक के साथ आग बर्नेथ करेगा उनके जो झील के हिस्से में: है। दूसरी मृत्यु है जो [Rev 21:08]

जबकि अधिकांश ईसाई ब्रह्मविज्ञानी निष्कर्ष देते हैं कि बाइबिल में जानबूझकर कर कोई असत्य नहीं हैं, लेकिन कुछ विद्वानों का अलग विश्वास हैं। थॉमस जेफरसन उन लोगों में से हैं जिनका मानना है कि बाइबल में झूठ और साभिप्राय असत्य शामिल है। उन्होंने बाइबिल का अपना संस्करण संपादित किया और जो उन्हें असत्य लगा उसे उन्होंने निकाल दिया. बाइबिल में वर्णन है, जेफरसन "फ़ॉलसिफिकेशन" इतना असत्य, चर्लातानिस्म और पाखंड दुष्ट डुपस और इम्पोसट्र्स" "कोर्रप्टर".[22] बाइबल के अनुसार, यह अज्ञात है कि एडम या ईव में से पहले किसने झूठ बोला. परमेश्वर ने कहा था कि अच्छाई और बुराई के ज्ञान के फल को नहीं खाना, लेकिन जब शैतान, ईव से प्रश्न करता है, तो वह कहती है कि भगवान इस फल को छूने से भी मना किया है, अन्यथा वे मर जायेंगे, लेकिन यह निर्देश इव के निर्माण से पहले एडम को दिया गया था, अतः ऐसा कोई तरीका नहीं है कि जिससे यह पता चले कि ईव का बयान एक गलत बयान था अलावा की पुनरावृत्ति के लिए गया था जिस तरह से है भगवान के निर्देश पर, या यह गलत बयान उसने स्वयं उत्पन्न किया था।

कुरान में झूठ बोलना[संपादित करें]

कुरान का कहना है कि परमेश्वर (अल्लाह) लोगों के दिलों सभी रहस्यों को जानता है,[23] और जब कोई झूठ बोलता है।[24] इसलिए कुरान के अनुसार, भगवान को झूठ द्वारा मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है[25] और जो झूठ बोलते हैं वे अपनी आत्मा को नष्ट करते[24] लेकिन सच झूठ द्वारा नष्ट किया जाएगा.[26] झूठे लोगों को प्रलय का दिन हिसाब देना होगा[27] और भगवान उनका मार्गदर्शन नहीं करेंगे.[28], कम से कम में तीन अलग अलग स्थानों पर Qur'an 45:7, 51:10 और 52:11, कुरान यह संकेत करता है कि झूठे भुगतना होगा.

निम्नलिखित सजा कर रहे हैं के लिए उल्लेख विशेष रूप से: मूर्ति पूजक) के खिलाफ झूठे (भगवान,[29] झूठे जो विश्वासियों बांटना,[30] जो लोग झूठ है कि सभी अच्छी चीजों को खुद के लिए कर रहे हैं,[31] कपटी,[32] जो लोग झूठ के खिलाफ भगवान जब इस्लाम के लिए आमंत्रित किया[33] या जो संकेत भगवान का इलाज के रूप में झूठी बातें[34] .

बुतपरस्त पुराण में झूठ बोलना[संपादित करें]

Gestaþáttr में, एडैक कविता Hávamál के भीतर के वर्गों में, ओडिन ने कहा है कि यह उचित है, जब "एक जूठ बोलने वाले झूठे दुश्मन," से निपटते हैं।[35]

झूठ बोल के परिणाम[संपादित करें]

एक बार यदि एक झूठ बोला गया है तब दो वैकल्पिक परिणाम हो सकते हैं: या तो उसकी खोज की जा सकती है या उसे अनदेखा किया जा सकता है।

कुछ परिस्थितियों में, झूठ का खुलासा झूठे व्यक्ति के बाकी सभी बयानों को झूठा साबित कर सकता है और उसके खिलाफ सामाजिक या कानूनी प्रतिबंध भी लगवा सकता है, जैसे बहिष्कृत करना या झूठी गवाही के किए सज़ा. जब एक झूठ का राज़ खुलता है, झूठ बोलने वाले (झूठे) के दिमाग की स्थिति और व्यवहार पूर्वानुमान योग्य नहीं रह जाता है।

एक झूठ का आविष्कार आश्वस्त कर सकते हैं या भी झूठा मजबूर के साथ सहयोग करने, साजिश एक का होता जा रहा हिस्सा है। वे सक्रिय रूप से अन्य दलों के लिए झूठ का प्रचार कर सकते हैं, सक्रिय रूप से अन्य दलों द्वारा की खोज को रोकने के लिए झूठ, या बस झूठ (चूक के एक उच्च माध्यमिक झूठ) प्रचार न आना.

धोखे और अन्य प्रजातियों में है[संपादित करें]

झूठ क्षमता के साथ है महान वानर भी अध्ययन किया जा भाषा दावा किया गया करने के लिए में मनुष्य के पास गैर द्वारा एस यहां तक कि कोको, गोरिल्ला सीखने अमेरिकी साइन इन करें भाषा रंगे हाथ पकड़ा गया है के लिए प्रसिद्ध बना दिया. एक गुस्से का आवेश के बीच में दीवार से एक स्टील सिंक फाड़ के बाद, वह उसके संचालकों के लिए हस्ताक्षर किए हैं कि एक बिल्ली यह किया है, जबकि वह अपने बिल्ली का बच्चा के लिए कहा. यह स्पष्ट नहीं है कि यह एक मजाक था या अपने पालतू पर आरोप लगाने का उसका वास्तविक छोटा प्रयास. भ्रामक शारीरिक भाषा, जैसे छलावा जो झगड़े की दिशा में गुमराह करता है, ऐसी क्रियाएं भेड़ियों सहित कई अन्य प्रजातियों में पाई जाती हैं। एक पक्षी मां दिखावा करती है कि उसका पंख टूटा हुआ है जब ताकि वह एक संभावित शिकारी का ध्यान - बेखबर मानव सहित - अपने घोंसले में रखे अंडे से भटका सके, सबसे उल्लेखनीय है किलडिअर. [उद्धरण चाहिए]

झूठ के बारे में विरोधाभास[संपादित करें]

किसी भी परिदृश्य के भीतर जहां द्वैतवादी (जैसे, हां/नहीं, काला/सफेद) जवाब हमेशा दिए रहते हैं, एक व्यक्ति जो हम जानते हैं लगातार झूठ बोल रहा है वह विडंबना पूर्ण रूप से सत्य का एक स्रोत है। ऐसे कई विरोधाभास हैं, सबसे प्रसिद्ध है झूठा विरोधाभास, जिसे आमतौर पर "यह वाक्य एक झूठ है", या "यह वाक्य असत्य है" के रूप में व्यक्त किया जाता है। तथाकथित एपिमेनिडेस विरोधाभास ("सभी क्रेटन झूठे हैं", क्रेटन द्वारा कहा गया है एपिमेनिडेस) इसका एक अग्रदूत है, हालांकि एक विरोधाभास के रूप में अपनी स्थिति विवादित है। संबंधित तर्क पहेलियों का एक वर्ग नाइट्स एंड नेव्स के रूप में ज्ञात है, जो यह निर्धारित करने के लिए है कि लोगों का कौन सा समूह सत्य बोल रहा है और कौन झूठ बोल रहा है।

झूठ का पता लगाना[संपादित करें]

कुछ लोग दूसरों से बेहतर "झूठ खोजी" हो सकते हैं, वे झूठ को चेहरे की अभिव्यक्ति, बातों की स्वरसंक्रम, कुछ हरकतों और अन्य तरीकों और कुछ अन्य पद्धतियों से पहचान लेने में सक्षम होते हैं। डेविड जे लाइबरमन के अनुसार जिन्होंने नेवर बी लाइड टु अगेन: हाउ टु गेट द ट्रुथ इन फाइव मिनट्स और लेस इन एनी कन्वर्सेशन और सिचुएशन में PhD किया, उनका कहना है कि इन तरीकों को सीखा जा सकता है। पूछताछ के कुछ तरीकों अधिक करने के लिए उदाहरण के लिए सत्य, प्रकाश में लाना संभावना हो सकती है: "जब पिछली बार जब आप मारिजुआना धूम्रपान था" (एक प्रमुख प्रश्न) की तुलना में अधिक है जवाब सच्चा होने की संभावना को पाने के लिए एक "क्या आप धूम्रपान पॉट?" इच्छित जानकारी को प्राप्त करने के लिए चाहते हो जाने की संभावना सवाल पूछना एक कौशल है और सीखा जा सकता है। अस्पष्ट प्रश्न ना पूछ कर बचना होगा पूछताछ बचना चूक या अस्पष्टता की है।

यह सवाल कि क्या झूठ को अमौखिक माध्यम से पकड़ा जा सकता है एक विवाद का विषय है।

  • पॉलीग्राफ "झूठ डिटेक्टर" मशीनें उस मनोवैज्ञानिक तनाव को नापती हैं जो एक व्यक्ति बयान देते वक्त या सवालों के जवाब देते वक्त महसूस करता है। तनाव में स्पाइक्स से झूठ बोल संकेत कथित कर रहे हैं। इस पद्धति की सटीकता व्यापक रूप से विवादित रहा है और कई प्रसिद्ध मामलों में यह करने के लिए धोखा दिया गया है साबित हो गया था। बहरहाल, यह कई क्षेत्रों में प्रयोग में रहता है जैसे बयान प्राप्त करने के लिए या रोजगार स्क्रीनिंग के लिए एक पद्धति के रूप में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। पॉलीग्राफ परिणाम और प्रमाण के तौर पर स्वीकार्य नहीं हैं अदालत आम तौर पर स्यूडोसाइंस माना जा करने के लिए.
  • विभिन्न सच बोलने की दवाओं का प्रस्ताव और प्रयोग कथाओं में किया गया है, हालांकि कोई भी बहुत विश्वसनीय नहीं माना जाता हैं। CIA परियोजना का प्रयास किया खोजने में MK-अल्ट्रा सार्वभौमिक "सच सीरम" है, लेकिन यह विफलता थी एक समग्र. [उद्धरण चाहिए]
  • एक ताजा अध्ययन में पाया गया कि झूठ बोल रही सच कह रही की तुलना में अब लगता है और इस तरह से एक झूठ का पता लगाने की एक विधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है सवाल का जवाब देने का समय है। हालांकि, यह भी दिखाया गया है कि त्वरित जवाब एक तैयार झूठ का सबूत हो सकता है। केवल समझौता लंबा है आश्चर्य करने के लिए प्रयास करने के लिए शिकार और रास्ते के मध्य में जवाब खोजने के लिए एक बहुत जल्दी, नहीं और न ही बहुत.[9]

डॉ॰ पॉल एकमन और डॉ॰ मॉरीन ओ'सुलिवान ने दशकों बिताए और कई लोगों का अध्ययन किया जिस अध्ययन को विज़ार्ड्स प्रोजेक्ट कहा गया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों, मनोवैज्ञानिक, न्यायाधीशों, वकीलों का अध्ययन किया, CIA, एफबीआई (FBI) और सीक्रेट सर्विस. लगभग 20,000 लोगों को अध्ययन करने के बाद, उन्हें सिर्फ 50 लोग मिले, जो महान सटीकता के साथ धोखे की पहचान कर सकते थे। वे इन लोगों को "सत्य के जादूगर" कहते हैं।

डॉ॰ फ्रेईटास-मगलहेस ने फोरेंसिकसाई और साईसेवेनफेसेस विकसित किया ताकि चेहरे के भाव से झूठ पकड़ सकें.

कथा-कहानी में झूठ बोलने का चित्रण[संपादित करें]

एक पैदल पिनोचियो के कांस्य प्रतिमा का करीबी चित्र, जिम डाइन ने इसे वोकिंग टू बोरास नाम दिया.
  • दी एडवेंचर्स ऑफ़ बैरन मुन्चाऊसन एक 18 वीं सदी के बैरन की कहानी है जो अपवादजनक, अविश्वसनीय कथाएं सुनाता है और उनके सच होने का दावा भी करता है।
  • दी इन्वेंशन ऑफ़ लाइंग 2009 की एक फिल्म है जिसमें पहले झूठ की काल्पनिक कहानी को दर्शाया गया है, इसमें फिल्म में मुख्य भूमिका में है रिकी गर्वाइस, जेनिफर गार्नर, रोब लोव और टीना फे.
  • पार्सन वीम्स के द्वारा एक प्रसिद्ध उपाख्यान में यह दावा किया गया है कि जार्ज वाशिंगटन ने बचपन में एक बार एक पेड़ काटा. उनके पिता ने जब उनसे पूछा की पेड़ किसने काटा तब वॉशिंगटन ने इन शब्दों के साथ अपना अपराध स्वीकार किया की: "मुझे माफ करिये, पिताजी, मैं झूठ नहीं कह सकता." यह किस्सा पूर्णतया एक काल्पनिक कहानी साबित हुआ है।
  • कार्लो 'कोल्लोड़ी के पिनोच्चियो झूठ था करने के लिए एक लकड़ी प्रवृत्ति उसके द्वारा कठपुतली मुसीबत में अक्सर का नेतृत्व किया। उसकी नाक हर झूठ के साथ लंबी हो जाती थी, इसलिए, लंबी नाक हो गए हैं झूठे कारटूनवाला.
  • दी बॉय हु क्राइड वुल्फ, एक कल्पित कहानी आ जिम्मेदार ठहराया है भेड़िया को एसोप के बारे में एक एक लड़का है जो निहित है लगातार. जब एक भेड़िया सच में दिखाई दिया तब उसकी बात पर इसी ने विश्वास नहीं किया।
  • झूठा में फिल्म झूठा, वकील फ्लेचर रीडे (जिम कैर्री) सच है कि जादुई झूठ कर सकते हैं नहीं आया बेटे की वजह से, 24 घंटे एक इच्छा उसकी.
  • लैरी-लड़का! और बाह्य अंतरिक्ष से झूठ बोलना! था ज्यादातर के बारे में झूठ बोल रही है और सच कह रहा.
  • 1985 के मैक्स हेडरूम शीर्षक चरित्र टिप्पणी है कि एक "कर सकते हैं हमेशा एक कदम बताया जब राजनीतिज्ञ निहित है क्योंकि" उनके होंठ. इस मज़ाक को व्यापक रूप से दोहराया गया है और परिवर्तित किया गया है।
  • झूठा में फिल्म बिग फैट, कहानी निर्माता मार्टी वुल्फ (एक कुख्यात और गर्व खुद को झूठा) शेपर्ड जेसन चुराता से छात्र, आकार में बताता है की चरित्र एक विकसित हो जाते हैं निहित है जिसका बाहर से नियंत्रित करने के लिए इस मुद्दे पर जहां उसे हर कारण कहता है कि वह झूठ .
  • लाइ टू मी उन लोगों पर आधारित एक टीवी श्रृंखला है जो चेहरे के भाव से झूठ को पहचान लेते हैं। मुख्य पात्र, डॉ सीएएल लाईटमैन और डॉ॰ गिलियन फोस्टर उपर्युक्त डॉ॰ पॉल एक्मैन और डॉ मॉरीन ओ'सुल्लीवान पर आधारित हैं।
  • द बॉय हु क्राइड वुल्फ की ही तरह द स्काई इस फॉलिंग, चिकेन लिटिल की कहानी है, वह चेतावनी देने वाला एक छोटा चिकेन है जो यह दावा करता है की आकाश गिर रहा है। यह द बॉय हु क्राइड वुल्फ से केवल इसलिए अलग है क्योंकि चिकन लिटिल की मनगढ़ंत आरोप एक गलत अर्थ निरूपण परिणाम होता है जिसे वह सच मानती है।

झूठ को छुपाना[संपादित करें]

सर वाल्टर स्कॉट के प्रसिद्ध छंद "ओह, वॉट अ टैंग्ल्ड वेब वी वीव/वेन फर्स्ट वी प्रैक्टिस टू डिसीव!" यह भविष्य में पकड़े जाने से बचने के लिए एक झूठ को छुपाने की प्रायः कठिन प्रक्रिया का वर्णन करता है।

ह्यूमन, ऑल टू ह्यूमन में दार्शनिक फ्रेडरिक नीत्शे ने सुझाव दिया कि जो लोग झूठ बोलने से बचे रहते हैं हो सकता है कि वे ऐसा उस कठिनाई के कारण करते हैं जो उस झूठ को छुपाने में होती है। यह ताकत और क्षमता के अनुसार लोगों को विभाजित करने के उनके सामान्य दर्शन के साथ संगत है: इसलिए, कुछ लोग केवल कमजोरी के कारण सच कहते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "वर्ल्ड वाइडवर्ड्स.ओर्ग". मूल से 7 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अक्तूबर 2010.
  2. http://टुडे.msnbc.msn.कॉम/id/21110828/[मृत कड़ियाँ]
  3. दोनो ही अंग्रेज़ी अनुवाद में पाए जा सकते है सेंट अगस्टाइन: ट्रीटिस ऑन वेरिअस सब्जेक्ट में, रोए जे. डेफरारी द्वारा संपादित.
  4. रेव एच. ब्राउन, नेवादवेंट.ओर्ग Archived 2010-09-26 at the वेबैक मशीन
  5. 1620 टी. शेलटन टीआर. सरवांटेस डॉन क्युओटे ii. xxi. Love and warre are all one. It is lawfull to use sleights and stratagems to attaine the wished end.
  6. 1578 Lyly Euphues I. 236 Anye impietie may lawfully be committed in loue, which is lawlesse.
  7. अबे एन, फुजी टी, हिरायामा के, ताकेदा ए, होसोकई वाई, इशिओका टी, निशियो वाई, सुजुकी के, इतोयामा वाई, ताकाहाशी एस, फुकुडा एच, मोरी ई.(2009). क्या पारकिनसोनियं रोगियों को झूठ बोलने में परेशानी होती शानी है? Archived 2009-06-26 at the वेबैक मशीनभ्रामक व्यवहार का न्यूरो बायोलॉजिकल आधार Archived 2009-06-26 at the वेबैक मशीन . मस्तिष्क. 132; 1386-1395. PubMed
  8. "मरियम-वेबस्टर.कॉम". मूल से 19 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अक्तूबर 2010.
  9. रॉय ब्रिट, "झूठ सत्य से अधिक समय लेते हैं," लाइव साइंस.कॉम, 26 जनवरी 2009, में याहू समाचार में पाया गया। अभिगम 16 जनवरी 2009.
  10. "पीपल.ट्राइब.नेट". मूल से 30 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अक्तूबर 2010.
  11. एक अच्छे प्रयोजन के लिए झूठ बोलना: वर्षों से चली आ रही मोर्मों अपोलोजेटिक्स पर किताब क्लाइड आर फ़ोर्सबर्ग, जूनियर के द्वारा, 2008 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, ट्वेंटी यर्स एंड मोर: रीसर्च इनटू माइनोरिटी रिलिजियन, न्यू रिलिजियस मूवमेंट्स एंड दी न्यू स्पिरिचुआलिटी, लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में पेपर, 16 से 20 अप्रैल 2008
  12. गॉर्डन के. थॉमस, "मोर्मों की पुस्तक 1837 के अंग्रेजी साहित्य के संदर्भ में," ब्रिघम यंग विश्वविद्यालय का अध्ययन, वॉल्यूम XXCII, नंबर 1 (1987 शीतकाल),21
  13. "नम 23:19". मूल से 11 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2020.
  14. "हाब. 2:03". मूल से 14 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अक्तूबर 2010.
  15. "हेब 6:13-18". मूल से 17 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अक्तूबर 2010.
  16. Burr, William Henry (1860 (2007)). Self-contradictions of the Bible. Forgotten Books. पृ॰ 14. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-605-06102-6. |year= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद), अध्याय 1, पृष्ठ 14
  17. "2 थेस 2:11". मूल से 23 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2020.
  18. "2 थेस 2:11". मूल से 23 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2020.
  19. "1 किंग्स 22:23". मूल से 15 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अक्तूबर 2010.
  20. ऐज़क Archived 2011-11-22 at the वेबैक मशीन14:9 Archived 2011-11-22 at the वेबैक मशीन
  21. ओ'नील, बैरी, भी देखें. (2003). "झूठ और छल को समझने के लिए एक औपचारिक प्रणाली." Archived 2008-02-28 at the वेबैक मशीन जून 2000, बाइबिल के अर्थशास्त्र पर यरूशलेम सम्मेलन के लिए वार्ता का परिशोधन.
  22. थॉमस जेफरसन के लेखन: जिसमें उनकी अपनी आत्मकथा, पत्राचार, आख्याएं, संदेश, पते और अन्य, आधिकारिक और निजी लेख शामिल हैं। कांग्रेस के संयुक्त समिति के आदेश द्वारा राज्य विभाग में जमा मूल पांडुलिपियों से पुस्तकालय पर प्रकाशित की गयी, जिसमें व्याख्यात्मक नोट, सामग्री तालिकाएं और एक प्रत्येक खंड के लिए प्रचुर सूचकांक, साथ ही साथ पुरे के लिए एक सामान्य सूचकांक के साथ, संपादक एच.ए वाशिंगटन द्वारा. वॉल्यूम VII टेलर मोरी, वाशिंगटन, डीसी 1854 द्वारा प्रकाशित.
  23. Qur'an 42:24
  24. Qur'an 9:42
  25. Qur'an 9:2
  26. Qur'an 17:81
  27. Qur'an 29:13, 45:27, 58:18
  28. Qur'an 40:28, 61:7
  29. Qur'an 7:152, 18:15
  30. Qur'an 9:107
  31. Qur'an 16:62
  32. Qur'an 59:11, 63:1
  33. Qur'an 61:7
  34. 64:10
  35. "VTA.gamall-steinn.org". मूल से 12 सितंबर 2005 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अक्तूबर 2010.

स्रोत[संपादित करें]

  • एडलर, जे.ई., "लाइंग, डीसिविंग, ऑर फौल्सली इम्प्लिकेटिंग", जर्नल ऑफ फिलॉसफी. वॉल्यूम 94 (1997), 435-452.
  • एक्विनास, टी., सेंट, "प्रश्न 110: झूठ बोलना", सुम्मा थियोलॉजी में (II.II), Vol. 41, मानव समुदाय में न्याय के गुण (लंदन, 1972).
  • अगस्टाइन, सेंट, "ऑन लाइंग" एंड "अगेंस्ट लाइंग", आर. जे. डेफेरारी, एड., ट्रीटिस ऑन वेरिअस सब्जेक्ट (न्यूयॉर्क, 1952).
  • बॉक, एस., लाइंग: मॉरल चोएज़ इन पब्लिक एंड प्राइवेट लाइफ, 2d एड. (न्यूयॉर्क, 1989).
  • कार्सन, थॉमस एल. (2006). "दी डेफिनिशन ऑफ़ लाइंग". नौस 40:284-306.
  • चीशोल्म, आर. एम. और टी. डी. फीहान, "दी इंटेंट तो डीसीव", जर्नल ऑफ फिलॉसफी. वॉल्यूम 74 (1977), 143-159.
  • डेविड्स, पी. एच., ब्रुस, ऍफ़. ऍफ़., ब्रौच, एम्. टी., एंड डब्ल्यू, सी. कैसर, हार्ड सेइंग्स ऑफ़ दी बाइबल, (इंटर वार्सिटी प्रेस, 1996).
  • फल्लिस, डॉन. (2009). "झूठ बोलना क्या है?" जर्नल ऑफ़ फिलॉसफी, वॉल्यूम 106, नंबर 1, पीपी 29-56.
  • फ्लाईव्ब्जेर्ग, बी, "धोखा द्वारा डिजाइन". हार्वर्ड डिजाइन पत्रिका, नम्बर 22, स्प्रिंग/समर 2005, 50-59.
  • फ्रैंकफर्ट, एच. जी. "दी फेनटेस्ट पैशन", आवश्यकता इच्छाशक्ति और प्यार में (कैम्ब्रिज, एमए: कप, 1999)
  • , हैरी फ्रैंकफर्ट,) पर बकवास (प्रिंसटन यूनिवर्सिटी प्रेस, 2005.
  • केंट, आई., ग्राउंडवर्क ऑफ़ दी मेटाफिजिक्स ऑफ़ मोर्ल्स, दी मेटाफिजिक्स ऑफ़ मोर्ल्स और ऑन ए सपोज्ड राईट तो लाइ फ्रॉम फीलैनथ्रोफी", इम्मानुअल केंट, प्रैक्टिकल फिलॉसफी, eds. मैरी ग्रेगर और एलन डब्ल्यू. वुड (कैम्ब्रिज: CUP, 1986).
  • लाकौफ़, जॉर्ज, डोंट थिंक ऑफ़ एन एलीफेंट, (चेल्सी ग्रीन प्रकाशन, 2004).
  • माहोन, जे. ई., "केंट ऑन लाइज, कैनडर एंड रेटिनेंस", केंनटीयन रीव्यु, वॉल्यूम 7 (2003), 101-133.
  • माहोन, जे. ई., "धोखे और झूठ की परिभाषा", स्टैनफोर्ड एंसाइक्लोपीडिया ऑफ़ फिलॉसफी (2008).
  • माहोन, जे. ई., "लाइंग", दर्शन के विश्वकोश, संस्करण 2,. वॉल्यूम 5 (फार्मिंग्टन हिल्स, मीच: मैकमिलन संदर्भ, 2006) 618-19, पृ.
  • माहोन, जे. ई., "केंट और दूसरों को झूठ ना बोलने के लिए सही ड्यूटी", दार्शन शास्त्र के इतिहास के लिए ब्रिटिश जर्नल. वॉल्यूम 14, नम्बर, 4 (2006), 653-685.
  • माहोन, जे. ई. "केंट और मारिया वॉन हर्बर्ट: चुप्पी बनाम धोखा", दार्शनिक, वॉल्यूम. 81, नम्बर, 3 (2006), 417-44.
  • मानीसन, डी एस, "झूठ और झूठ बोलना", ऑस्ट्रलेसियन जर्नल ऑफ फिलॉसफी, खंड 47 (1969), 132-v144.
  • ओ'नील, बैरी. (2003). "झूठ और छल को समझने के लिए एक औपचारिक प्रणाली." जून 2000, बाइबिल के अर्थशास्त्र पर यरूशलेम सम्मेलन के लिए वार्ता का परिशोधन.
  • सिएग्लर, एफ.ए., "झूठ बोलना", अमेरिकी दर्शनिक त्रैमासिक खंड 3 (1966), 128-136.
  • सोरेंसेन, रॉय. (2007). "बाल्ड-फेस्ड लाइज

! धोखा देने के इरादे के बिना झूठ बोलना." प्रशांत दार्शनिक त्रैमासिक. 88:251-64

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]